Web Page Kya Hai, Elements of web page in Hindi

Web Page या (वेबपेज) एक वर्ल्ड वाइड वेब (WWW), जिसे आमतौर पर वेब के रूप में जाना जाता है, एक Information System है जो Documents और अन्य वेब Resources को इंटरनेट पर एक्सेस करने का काम करती है। एक World Wide Web पर Hypertext Document रहते है और इन वर्ल्ड वाइड वेब को बनाने के लिए हाइपरटेक्स्ट Document की Backend में HTML Language का उपयोग किया जाता है।

Image could not load

Web Page Kya Hai

Documents और डाउनलोड करने योग्य मीडिया हेतु Web Server (वह सॉफ्टवेयर होता है जो Web Page सर्व करता है सॉफ़्टवेयर और underlying केवल सिक्योरिटी के चलते HTTP और HTTPS के अनुरोध को ही Accept करता है।) अब यही Web Server के द्वारा ही Web Page को Browser पर Displayed करने का काम प्रमुख काम होता है। Browser की Backend Language में HTML, CSS, JS आदि का उपयोग होता है।

एक वेबसाइट जिसे वेब साइट के रूप में भी लिखा जाता है, वेब पेजों और Related Content का एक ऐसा Collection है। जिसमें Common Domain Name से जाना जाता है। जिसे Web Server पर Publish किया जाता है। वेबसाइट कि Example की बात करें तो Google, Facebook, Amazon इत्यादि।

एकबार वेब पेज के बारे में अधिक Information जानने से पहले हम डोमेन नाम होता क्या है इसे भी जान लेते हैं ताकि किसी को भी कोई Confusion नहीं हो आगे एक डोमेन नाम एक आईपी पते के लिए एक आसान नाम है जिसे हम आईपी पते की तुलना में आसानी से याद कर सकते हैं। सरल शब्दों में, यह IP Address का एक मानव पठनीय Version है। उदाहरण के लिए, Learnhindituts.com एक डोमेन नाम है।

Elements 

Web Page का मुख्य Elements हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) में लिखी गई एक Text File है जो वेब पेज की सामग्री का वर्णन करती है और इसमें अन्य Web Resources के संदर्भ शामिल हैं।

एक Web Page Structured Document है जिसमें मुख्य रूप से Hypertext, Hyperlinks वाला टेक्स्ट होता है। हाइपरलिंक्स उपयोगकर्ता को अन्य Web Resources, मुख्य रूप से अन्य वेब पेजों और एक ही वेब पेज के विभिन्न अनुभागों की ओर Indicated करते हैं।

वेब पर Multimedia Content, जैसे Image, Video और अन्य वेब पेज, एक Compound Document बनाने के लिए सीधे वेब पेज में Embedded किए जा सकते हैं।

Web Page पर Content की प्रस्तुति का वर्णन करने के लिए एक HTML Document में CSS (कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स) Document शामिल हो सकते हैं। इसमें JavaScript और Web Assembly प्रोग्राम भी शामिल हो सकते हैं, जो वेब पेज को जल्दी स्पीड देकर Web Browser द्वारा Executed किये जाते हैं।

इसमें JavaScript और Web Assembly प्रोग्राम भी शामिल हो सकते हैं, जो वेब पेज को जल्दी Speed देकर Web Browser द्वारा Executed किये जाते हैं। Web Pages के साथ वेब पेज एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर Speed Behavior के रूप में कार्य कर सकते हैं, जिसे Web Applications कहा जाता है।

Navigation

प्रत्येक Web Page की पहचान एक विशिष्ट Uniform Resource Locator (URL) द्वारा की जाती है। जब उपयोगकर्ता अपने Browser में किसी Web page के लिए URL इनपुट करता है, तो Browser वेब सर्वर से एक HTML फ़ाइल डाउनलोड करता है और इसके सभी Elements को उपयोगकर्ता के डिवाइस पर एक Interactive Visual Representation में बदल देता है।

यदि उपयोगकर्ता Hyperlink पर क्लिक करता है, टैप करता है, या अन्यथा Activate करता है, तो Browser हाइपरलिंक द्वारा Pointed पेज को लोड करने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराता है, जो कि वर्तमान Website या एक अलग वेबसाइट का हिस्सा हो सकता है। Browser में यूजर Interface Features हैं जो indicate करती हैं कि कौन सा पेज Display किया गया करें।

Deployment

Server-side Website Deployment के Perspective दो प्रकार के वेब पेज होते हैं: Static and Dynamic. स्टैटिक पेजों में प्रोग्रामिंग भाषा की बात करें तो HTML, CSS और JS होती है, जिसे बिना Modification के वेब सर्वर के फाइल सिस्टम से स्टेटिक पेजों को पुनः प्राप्त किया जाता है।

जबकि Dynamic Pages सर्वर द्वारा FLY पर बनाए जाने चाहिए, आमतौर पर उपयोगकर्ता के Browser पर भेजे जाने से पहले एक Template को भरने के लिए Database से पढ़ना चाहिए। Dynamic पेजों में प्रोग्रामिंग भाषा की बात करें तो PHP, MYSQL और SQL होती है।\

आशा है कि Website के Web Page Kya Hai और Elements क्या होते है based यह Article आपको पसंद आया होगा।

Recent Blogs

Loading ...

Rahul Kumar

Rahul Kumar

Hi ! I'm Rahul Kumar Rajput founder of learnhindituts.com. I'm a software developer having more than 4 years of experience. I love to talk about programming as well as writing technical tutorials and blogs that can help to others. I'm here to help you navigate the coding cosmos and turn your ideas into reality, keep coding, keep learning :)

Get connected with me. :) LinkedIn Twitter Instagram Facebook