JavaScript Introduction In Hindi

📔 : Java Script 🔗

JavaScript object-based, interpreted, single-threaded, non-blocking , scripting language है, जो की lightweight और cross-platform ( मतलब आप किसी भी system पर आसानी से run कर सकते है चाहे वो Window , Mac , Linux etc. कोई भी OS हो ) है। हालाँकि JavaScript compiled language नहीं है , यह translated language है , JavaScript code को translate करने का काम JavaScript Translator का होता है जो की browser में embed होता है।JavaScript HTML के साथ dynamic content generate करने में भी use होती है।

आगे बढ़ने से पहले , definition में दिए गए कुछ words समझ लेते हैं ताकि JavaScript के बारे में आपको कोई confusion न रहे।

Cross Platform

Cross Platform का मतलब Java हर एक तरह के Operating System (Window , MAC, Linux etc ..) पर run हो सकती है। Same code को आप बिना किसी problem के हर जगह run कर सकते हैं।

Interpreted

Interpreted का मतलब है , आपको JavaScript programs को compile नहीं करना पड़ता है , browser में inbuilt translator द्वारा JS code line by line translate होकर execute होता है।

Single-Threaded

single threaded का मतलब है , code execution के समय एक time पर सिर्फ एक ही operation process होगा।

Non-blocking

इसका मतलब है कि अगर अगर किसी statement को execute करने के लिए wait करना पड़ा रहा है तो , तो translator उस statement को skip करके आगे का code execute कर देगा , और skip किया हुआ code बाद में run हो जयगा।
For Example -

Note : Java और java script दोनों अलग अलग languages हैं , हर एक के concepts , syntax और इनका purpose different है।

console.log("Start"); // wait for 1 second. setTimeout(function(){ console.log("Running ..."); }, 1000); console.log("End");

JavaScript Engines

JavaScript को use करना बहुत ही easy है , It is everywhere . और यह सभी Browsers को सपोर्ट करती है। JavaScript को run करने के लिए हर browser में embedded engine होता है जिसे JavaScript virtual machine कहते हैं। अलग - अलग engines को browser के हिसाब से अलग - अलग name से बुलाया गया है

JavaScript engines के कुछ नाम इस प्रकार हैं।

  • Chrome, Opera और Edge में V8 नाम दिया गया है।

  • Firefox के लिए SpiderMonkey .

  • Internet Explorer (IE) के लिए Chakra.

  • Safari के लिए JavaScriptCore, Nitro और SquirrelFish कहा गया।

History of JavaScript

JavaScript को Brendan Eich ने 1995 में invent किया था। हालांकि उस समय इसका नाम LiveScript था , और 1997 में ECMA standard language बनने के बाद इसे JavaScript name दे दिया गया।

What can JavaScript do ?

आज के समय में JavaScript के बिना web project को बनाना लगभग impossible ही है , और web project में ही नहीं mobile application development , desktop application development में भी उसे होती है। JavaScript को use करने के कुछ ऐसे reasons हैं जो इसे important बनाते हैं

  • Client side validation लगाने के लिए

  • Dynamic content generate करने के लिए

  • Document पर किसी form या button event को control करने के लिए

  • Dynamic search bar , suggestions बनाने के लिए

  • pop -up box जैसे (confirm box , prompt box , alert box ) के लिए

  • बिना कोई server side language use किये time show करने के लिए

  • Front End को develop करने के लिए

What can not JavaScript do ?

  • JavaScript , आपके browser के लिए तो लगभग हर काम कर सकती है लेकिन इसके through आप system resources या OS functions जैसे files को read या write करना आदि नहीं कर सकते हैं।

  • कुछ हद तक आप camera/microphone को access कर सकते हैं लेकिन user की permission के बाद , अगर user permission नहीं देता तो इन resources को भी access नहीं कर सकते हैं।

Important

JavaScript Synchronous और single-threaded language है means page पर अगर कोई code of block run हो रहा है तो कोई दूसरा code of block run नहीं हो सकता है। but JavaScript हमें ये functionality भी provide करती है कि हम अपने program / code Asynchronously भी run कर सकें। जैसे callback , async/await etc.

इसके अलावा आप Front End को और अधिक attractive और use friendly बनाने के लिए JQuery , AngularJS और back end के लिए Node.js जैसे frameworks use कर सकते है।

Related Topics :

Rahul Kumar

Rahul Kumar

Hi ! My name is Rahul Kumar Rajput. I'm a back end web developer and founder of learnhindituts.com. I live in Uttar Pradesh (UP), India and I love to talk about programming as well as writing technical tutorials and tips that can help to others.

Get connected with me. :) LinkedIn Twitter Instagram Facebook

b2eprogrammers